किसान सक्षम होगा तभी देश मजबूत बनेगा

www.krishakjagat.org

भोपाल। सहकारिता राज्य मंत्री ‘स्वतंत्र प्रभार’ श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि जब तक किसान सक्षम नहीं होगा, तब तक देश मजबूत नहीं हो सकता। श्री सारंग फार्मर प्रोडयूसर ऑर्गेनाइजेशन एग्री स्टार्ट-अप के दो-दिवसीय राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का शुभारंभ कर रहे थे।
राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि आजादी के 70 साल में गाँव, किसानों, खेत और खलिहानों को देखते हुए जो सुनियोजित विकास किया जाना था, वह नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि औद्योगीकरण के साथ अगर हम देश के 80 फीसदी हिस्से पर ध्यान देते और उस पर आधारित अपनी अर्थ-व्यवस्था को खड़ा करते, तो हमारे देश की तस्वीर ही कुछ और होती। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  दोनों का लक्ष्य है कि गाँव, गरीब और किसान आर्थिक रूप से सबल बने। श्री सारंग ने कहा कि आज यह जरूरी है कि हम कृषि आधारित उद्योगों के लिये किसानों में जागरूकता लायें। विशेषकर नई पीढ़ी को इससे जोड़ें। सम्मेलन में दूसरे दिन पूर्व कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों के निष्कर्ष से किसानों को लाभ होगा।
फार्मर प्रोडयूसर ऑर्गेनाइजेशन एण्ड एग्री स्टार्ट-अप के श्री द्वारका सिंह ने बताया कि युवाओं को कृषि उद्योग से कैसे जोड़ें, इस उद्देश्य के साथ यह राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन किया जा रहा है।
कार्यक्रम को सीएट के निदेशक श्री जी.पी. प्रजापति, संयुक्त संचालक श्री के.पी. अहिरवार ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री एस.व्ही. श्रीवास्तव ने किया।

FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share