किसानों को सहकारी समिति सदस्य बनाने अभियान चलायें : डॉ. भोंसले

www.krishakjagat.org
Share

नरसिंहपुर। कलेक्टर डॉ. आर.आर. भोंसले ने निर्देश दिये हैं कि जिले के शेष सभी किसानों को सहकारी समिति सदस्य बनाने अभियान चलायें। सहकारी समिति के कार्य क्षेत्र में आने वाले सभी किसानों को आगामी 26 जनवरी के पहले समिति का सदस्य बनाने के लिए प्रत्येक किसान से सम्पर्क करें और आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। जिससे किसानों को शासन की किसान कल्याण तथा कृषि विकास संबंधी योजनाओं का लाभ प्रभावी तरीके से दिलाया जा सके। किसानों को सहकारिता के अंतर्गत शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण और मुख्यमंत्री ऋण सहायता योजना में मूल ऋण राशि पर 10 प्रतिशत अनुदान/ छूट का लाभ मिल सके। कलेक्टर ने ये निर्देश कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित संबंधित अधिकारियों एवं समिति प्रबंधकों की बैठक में दिये।
बैठक में एलडीएम श्री डीके सिंह, उप संचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री केके सिंह, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारी, उप पंजीयक सहकारी समितियां, जिला विपणन अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, समिति प्रबंधक और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर ने कहा कि 5 साल में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से सभी जरूरी कदम उठाये जायें। उन्होंने यथासंभव छूटे हुये सभी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए अभियान चलाकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश समिति प्रबंधकों को दिये।
उन्होंने तय समय सीमा में किसान क्रेडिट कार्ड तैयार करने का काम पूर्ण करने पर बल दिया। आधा एकड़ से अधिक भूमि वाले किसानों तक के क्रेडिट कार्ड जारी किये जायेंगे। इस संबंध में राजस्व निरीक्षकों को सहयोग करने के लिए निर्देशित किया गया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिकाधिक लाभ किसानों को दिलाने के निर्देश दिये गये। ऋणी, अऋणी एवं डिफाल्टर किसान फसल बीमा योजना का लाभ ले सकेंगे।
 

www.krishakjagat.org
Share
Share