काम करने वाले हम्मालों के साथ अनुबंध कर परिचय पत्र रखें : श्रीमती श्रीवास्तव

www.krishakjagat.org
Share

शाजापुर। रबी विपणन वर्ष 2017-18 में गेहूँ उपार्जन के लिए निर्धारित 41 खरीदी केन्द्रों पर काम करने वाले हम्मालों के साथ अनुबंध कराये एवं उन्हें परिचय पत्र दें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव ने गत दिवस कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी खरीदी केन्द्र प्रभारियों को दिये। उल्लेखनीय है कि रबी विपणन वर्ष 2017-18 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन की तैयारी हेतु कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई थी। जिले में 27 मार्च से 27 मई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जाएगी। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, एसडीओ शुजालपुर डॉ. गिरीश मिश्रा, खाद्य अधिकारी श्री भतकारिया भी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव ने निर्देश दिए कि खरीदी के तत्काल बाद गेहूं की पैकिंग टैग के साथ करें। प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर कम से कम पांच इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे होना चाहिए। परिवहन के दौरान खरीदी केन्द्र के निकटतम धर्मकांटो पर पूरे ट्रक की तौल कराएं। खरीदी केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में बारदाने रखें। किसानों को खरीदी के तत्काल बाद भुगतान की व्यवस्था करें। प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर किसानों के लिये छाया, पानी एवं भोजन की व्यवस्था रखें। असामयिक वर्षा, तूफान आदि से खरीदे गये गेहूं की सुरक्षा हेतु पर्याप्त उपाय रखें। उल्लेखनीय है कि जिले में 1.82 लाख मेट्रिक टन गेहूं खरीदी का अनुमान है।
कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक खरीदी केन्द्र का निरीक्षण करें। साथ ही किसानों द्वारा किये जा रहे पंजीयन की समय पर जांच कर रिपोर्ट दें।
किसान बंधु समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने हेतु पंजीयन कराएं-
कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव ने जिले के किसानों से अनुरोध किया है कि वे समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने हेतु नवीन पंजीयन कराएं। जिले में नवीन पंजीयन का कार्य 14 जनवरी से प्रारंभ हो गया है, जो 14 फरवरी तक चलेगा। कलेक्टर ने बताया कि सभी पुराने पंजीयन निरस्त कर दिये गये हैं। किसान बंधु पंजीयन के लिये निकटतम खरीदी केन्द्र पर समग्र आईडी आधार नम्बर, बैंक खाता क्रमांक, आईएफएससी कोड, ऋण पुस्तिका की स्व प्रमाणित प्रति के साथ जाये। खरीदी केन्द्रों के अतिरिक्त कियोस्क सेंटर पर भी पंजीयन करा सकते हैं।
एसएमएस प्राप्त होने वाले किसान ही गेहूं विक्रय के लिये लाए-
    कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव ने किसानों से अनुरोध किया है कि समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने हेतु जब एसएमएस प्राप्त होगा तब ही अपना गेहूं विक्रय के लिये लाए। बिना एसएमएस एवं बिना पंजीयन के गेहूं विक्रय के लिये नहीं लाए। उन्होंने बताया कि खरीदी केन्द्र पर व्यवस्थाए सुचारू रूप से संचालित करने हेतु किसानों को एसएमएस कर निश्चित तिथि दी जाएगी। दी गई तिथि पर ही संबंधित किसानों से गेहूं की खरीदी की जाएगी।

www.krishakjagat.org
Share
Share