एम.पी. एग्रो, उद्यानिकी हुआ डिजीटल

www.krishakjagat.org
Share

भोपाल। एम.पी. स्टेट एग्रो इण्डस्ट्रीज डेव्लपमेंट कार्पोरेशन लि. एवं उद्यानिकी विभाग ने डिजीटल दुनिया में प्रवेश किया है। मध्य प्रदेश में अब किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ ऑनलाइन प्राप्त होगा। पारदर्शी प्रक्रिया से किसानों का चयन इलेक्ट्रॅानिक माध्यम से किया जावेगा। उद्यानिकी विभाग की योजना में किसानों को अनुदान पर ड्रिप एवं स्प्रिंकलर प्रदान किये जाते हैं। इस योजना में जिलेवार किसानों के चयन के लिए ई-लॉटरी निकाली, जिसका शुभारम्भ श्री प्रवीर कृष्ण, प्रमुख सचिव, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने किया। इस अवसर पर श्री एस.के. मिश्रा, प्रबंध संचालक, एम.पी. एग्रो एवं श्री एम.एस. धाकड़ आयुक्त उद्यानिकी विभाग विशेष रूप से उपस्थित थे।
36 हजार हेक्टेयर लक्ष्य के लिये 2.16 लाख पंजीकृत किसानों में से लगभग 10 हजार किसानों का चयन ई- लॉटरी के माध्यम से किया गया। चयनित कृषकों में सामान्य, एस.सी./एस.टी. एवं महिला संवर्ग सम्मिलित हैं। चयनित कृषकों की सूची उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट www.mphorticulture.nic.in तथा एम.पी. एग्रो की वेबसाइट www.mpstateagro.nic.in पर देखी जा सकती है। ई-लाटरी के लिए एम.पी. एग्रो ने एन.आई.सी. की सहायक संस्था निक्सी से साफ्टवेयर तैयार करवाया है। ई-लॉटरी के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों से आये कृषक, यंत्र निर्माता, उद्यानिकी एवं कृषि विभाग के अधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
विष्य में उद्यानिकी विभाग की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश के किसानों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किये जाने की योजना है।

www.krishakjagat.org
Share
Share