इफको फसल संगोष्ठी आयोजित

www.krishakjagat.org

शिवपुरी। इफको के तत्वावधान में सहकारी बैंक सहकारिता विभाग एवं कृषि विभाग के सहयोग से एक विशाल जल विलेय उर्वरक एवं रबी फसल संगोष्ठी का आयोजन खनियाधाना विकासखंड के ग्राम मुहारीकलां में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री भैया साहब लोधी, पूर्व मंत्री म.प्र. शासन एवं अध्यक्ष सहकारी बैंक शिवपुरी, विशेष अतिथि इफको के राज्य विपणन प्रबंधक श्री एम.एल. जोशी भोपाल थे। अध्यक्षता श्री मुकेश शर्मा एस.डी.एम. पिछोर ने की। कार्यक्रम में श्री एस.के.एस. कुशवाह, उप संचालक कृषि शिवपुरी, श्री एस.व्ही. सिंह मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक इफको ग्वालियर, श्री आर.वी. शर्मा सहायक संचालक, श्री एन.एस. सेंगर महाप्रबंधक पीएसीएल, सरपंच मुहारी श्रीमती अभिलाषा लोधी, कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी के कृषि वैज्ञानिक डॉ. मुकेश कुमार भार्गव एवं डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह ने भी संगोष्ठी में भाग लेकर किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी दी।
कार्यक्रम का आयोजन इफको शिवपुरी के क्षेत्र प्रबंधक श्री एस.आर.एस. हरसाना द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री भैया साहब लोधी द्वारा इस तरह के कार्यक्रम करने के लिए इफको की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने सहकारी बैंक द्वारा किसानों को मिलने वाले लाभ एवं सुविधाओं के बारे में बताया तथा किसानों को आधुनिक खेती की ओर अग्रसर होने की सलाह दी।
श्री जोशी ने कहा कि किसानों को इफको खादों पर नि:शुल्क बीमा की सुविधा दी जा रही है। जिसका नाम संकट हरण बीमा योजना है जो कि एक बोरा इफको खाद खरीदने पर एक साल के बीच में किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर चार हजार रुपये के रूप में मिलती है। कार्यक्रम में लगभग सात सौ किसानों ने भाग लिया। श्री हरसाना ने आभार व्यक्त किया।

FacebooktwitterFacebooktwitter
www.krishakjagat.org
Share