आईआईएल ने प्रस्तुत किया ‘सुजुका’

इन्दौर। अग्रणी कृषि रसायन उत्पादक कंपनी इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) ने जापानी कंपनी निहॉन नोहयाकू कंपनी लिमिटेड के साथ नए गठजोड़ की घोषणा की है जिसके तहत आईआईएल ने नए जमाने का कीटनाशक ब्रांड सुजुका बाजार में उतारा है।
इस नई भागीदारी से आईआईएल ने धान की फसल में बीपीएच के लिए एक अन्य कीटनाशक ब्रांड हक्को भी पेश करने की योजना बनाई है।
इस गठजोड़ के तहत आईआईएल नए जमाने के कीटनाशक फ्लूबेनडायमाइड 20 प्रतिशत एजी वाले सुजुका का विपणन करेगी। निहॉन नोहयाकू जापान की ओर से पेश यह उत्पाद दलहन, सब्जियों तथा धान जैसी विभिन्न फसलों में लगने वाले लेपिडोप्टेरॉन कीटों पर नियंत्रण दिलाने वाला एक प्रभावी समाधान है।
इन्दौर में आयोजित एक प्रेसवार्ता में इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री राजेश अग्रवाल ने कहा, सुजुका मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पाद है खासकर रबी की फसल और दलहन एवं अन्य सब्जियों में यह कारगर है। हम हमेशा किसानों की पहुंच में उनके लिए नई टेक्नालॉजी के उत्पाद पेश करने की कोशिश करते रहते हैं। हमें जापान की निहॉन नोहयाकू कंपनी लिमिटेड के साथ भागीदारी करने पर बहुत खुशी है जो हमारे किसानों के लिए फायदेमंद होगा। यह हमारी उत्पाद रेंज में एक और प्रतिष्ठित जुड़ाव है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में इंसेक्टिसाइड इंडिया ने जापानी कंपनी की भागीदारी से शोध एवं अनुसंधान पर बड़ा निवेश करेगी। आगामी वर्षों में 2-3 बॉयोलॉजिकल प्रोडक्ट भी दिये जाएंगे। कंपनी का लक्ष्य इस वर्ष 1000 करोड़ का है। कम्पनी 15 प्रतिशत की दर से प्रतिवर्ष प्रगति कर रही है। कंपनी द्वारा 45 से अधिक उत्पादों को निर्मित कर 7000 रिटेलरों के माध्यम से कृषकों को उचित दर में उच्च गुणवत्ता के साथ संपूर्ण पौध संरक्षण समाधान उपलब्ध कराती है।
इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के उपाध्यक्ष  श्री पी.सी. पब्बी ने कहा, इस भागीदारी के जरिये हम भारतीय किसानों को फसल सुरक्षा के लिए नए समाधानों के साथ मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को और दृढ़ करने की अपेक्षा करते हैं। मध्य प्रदेश के सोयाबीन उत्पादक किसानों के लिए हमारा हाकामा उत्पाद बहुत लोकप्रिय हुआ है।

www.krishakjagat.org
Share