अस्पी फाउंडेशन ने की अवॉर्ड की घोषणा

www.krishakjagat.org
Share

किसान को मिलेगा 1 लाख रुपया

मुंबई। अस्पी फाउंडेशन ने वर्ष 2016 के लिये अस्पी एल.एम. पटेल 2016 के कृषक पुरस्कार की घोषणा की है। इस पुरस्कार के अंतर्गत प्रत्येक किसान को एक लाख रुपये, ट्रॉफी तथा प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। यह पुरस्कार चार विधाओं में दिये जायेंगे।
प्रथम केटेगरी में संरक्षित दशा में बागवानी फसल लेने वाले किसान भाग ले सकते हैं। जिन्होने 2000 मी. क्षेत्र में मेटहाउस में या 1000 मीटर क्षेत्र में ग्रीन हाउस या पॉली हाउस या पॉली हाउस क्षेत्र में शिमला मिर्च (केपसिकम) की खेती कर रहे हों।

दूसरी केटेगरी में वह किसान शामिल हो सकते हैं जो वर्षा पर आधारित मिर्च पकी (लाल मिर्च के लिये) की खेती एक हेक्टर में या रागी की खेती एक एकड़ में कर रहे हों। किसान के पास उस खेत में सिंचाई का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए।

महिला कृषक केटेगरी में महिलाओं के स्वसहायता समूह सम्मिलित होंगे जो व्यवसायिक रूप से प्रतिवर्ष एक टन मसालों का उत्पादन कर रहे हों और वह यह कार्य पिछले पांच साल से कर रहे हो।
एक विशेष पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय दलहन वर्ष 2016 में अरहर उगाने वाले किसान को भी दिया जायेगा एक हेक्टर सिंचित या दो हेक्टर क्षेत्र में वर्षा आधारित या वर्षा के पानी का उपयोग कर अरहर की खेती कर रहा हो। इस प्रतियोगिता में भाग लेने प्राथमिक प्रोफार्मा के लिए अस्पी के कार्यालय अस्पी हाउस, पी.बी. नं. 7602, बी.जे. पटेल मार्ग, एस.एन. डी.टी. महिला कॉलेज, मलाड (पश्चिम), मुंबई को लिखे या उनकी वेबसाइट www.aspeefoundation.org  से डाउन लोड करें। नॉमिनेशन फार्म छांटे हुए प्रतिभागियों को भेजा जायेगा। नॉमिनेशन फार्म भर कर उसे कृषि विभाग, जिला परिषद, कृषि विज्ञान केन्द्र पंजीकृत कृषक/महिला संगठनों, कृषि वि.वि., ग्रामीण बैंक/बैंक या अस्पी के डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर से सिफारिश करा कर तीन प्रतियों में अस्पी के पते पर भेज दें। प्राथमिक प्रोफार्मा प्राप्त करने की अंतिम तारीख 15 मार्च 2016 है।

www.krishakjagat.org
Share
Share