अब इफको किसान एप पर कृषि की जानकारी उपलब्ध

भोपाल। सहकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनी इफको द्वारा इफको किसान संचार की स्थापना मोबाइल फोन के उपयोग से हमारे गांव में उत्पादकता तथा संपन्नता बढ़ाने के लिए की गई थी। इफको किसान संचार प्रौद्योगिकी संबंधित किसान सहकारी कार्यक्रमों को लागू करने में हमेशा अग्रणी रहा है।
वर्षों से प्राप्त हुए इस अनुभव के आधार पर एक समावेशी ग्रामीण पोर्टल विकसित किया गया है जिसे फोन एवं कम्प्यूटर पर इंटरनेट के माध्यम से उपयोग में लाया जा सकता है। इस पोर्टल को (द्धह्लह्लश्च://222.द्बद्घद्घष्शद्मद्बह्यड्डठ्ठ.ष्शद्व) के माध्यम से देखा जा सकता है और यह सभी मूल्यवान सूचनाएं पोर्टल पर भारत की विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है।
इफको किसान संचार ने इन्टरनेट पर ग्रामीण पोर्टल विकसित करने के अलावा एक मोबाइल एप ‘इफको किसानÓ भी प्रारंभ किया है जो गहन, स्वनिर्धारित और निजीकृत सूचना सेवाएं प्रदान करता है। इफको किसान के श्री जी.के. नाथनकर ने बताया कि यह एक ऐसी अद्भुत मोबाइल एप है जिसके माध्यम से आवश्यक सूचनाएं मोबाइल फोन पर ही प्राप्त कर सकते हैं। इस एप से मौसम का पूर्वानुमान, मंडी सूचनाएं, मंडी भाव, पशुपालन, नवीनतम चेतावनियां, क्षेत्र अनुकूल कृषि सलाह प्राप्त कर सकते हैं। विशेषज्ञों को फोटो के साथ अपने खेत में पाई जाने वाली समस्या भेजकर समाधान भी पा सकते हैं।
इफको किसान मोबाइल एप एक मुफ्त सेवा है और ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है। ‘इफको किसानÓ मोबाइल एप एन्ड्रायड और एप्पल फोन पर उपलब्ध है।

www.krishakjagat.org
Share