समस्या समाधान

पेराक्वाट खरपतवारनाशी क्या सकरी या चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को नष्ट करता है। इसका क्या डोस है कृपया बतायें।

Hits: 36
समाधान - आपने जिस खरपतवारनाशी का नाम लिखा है उसका उपयोग दूब (घास) को नष्ट करने के लिये किया जाता है जो सकरी पत्ती वाला जिद्दी खरपतवार है जिससे जूझने में वर्षों लग जाते हैं। दूब के नियंत्रण के लिये एकीकृत कार्यक्रम ..

Read More


हमारे क्षेत्र में मिर्ची की खेती होती है जिसमें गोबर का कीड़ा (व्हाईट ग्रब) बहुत हानि करता है इसके नियंत्रण के उपाय बतलायें।

Hits: 42
समाधान- मिर्च हो या अन्य फसल गोबर कीड़ा का असर फसल पर नहीं होता है  फसल को हानि आज तक दर्ज नहीं की गई। आपने व्हाईट ग्रब का भी उल्लेख किया इस कीट के द्वारा जरूर फसल को हानि पहुंचती है। पड़ोस के प्रदेश राजस्थान में स..

Read More


गन्ने की बोनी कब तक की जानी चाहिये कौनसी जाति, कितना खाद विस्तार से बतलायें।

Hits: 23
समाधान- गन्ना उत्पादन पर विस्तार से कृषक जगत में प्रकाशन किया जा चुका है। गन्ना लगाने का समय चल रहा है। सो आप भी लगा सकते हैं। आप निम्न उपाय करें। जातियों में को 527, को 775, को 1101, को 678, को 6304, को 419 लगाना चा..

Read More


अलसी कब तक लगाई जा सकती है मेरे पास सिंचाई के साधन हैं उपयुक्त जातियां बतलायें, अच्छे उत्पादन के गुर बतलायें।

Hits: 10
समाधान- किसी भी जिन्स के अच्छे उत्पादन के लिये कुछ विशेष बातें होती हैं। इसी प्रकार अलसी से भी अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिये आपको निम्न करना होगा। विकसित जातियां जैसे शेखर, जवाहर अलसी 9, पद्..

Read More


मसूर की विकसित किस्में कौन-कौन सी हैं। सिफारिश के बाद नई किस्मों का बीज कब तक मिलने लगता है।

Hits: 238
समाधान- मसूर की बुआई का समय नजदीक है। आपको प्रति उत्तर मिलने के बाद बीज के लिये भटकना होगा फिलहाल तो आप अपने पास रखे हुए अनाज को ही बीज बनाकर बुआई करें। आने वाले साल के लिये निम्न उपाय करें। विकसित जातियों में जे.एल.3, ..

Read More


गेहूं में उपयुक्त बीज दर कितनी रखना पड़ती है। हमारे यहां 200 किलो/हेक्टर तक डालते है इससे क्या लाभ हानि होती है, बतायें।

Hits: 303
समाधान- आपका प्रश्न सामयिक है प्रति उत्तर अनुकरणीय होगा इस आशय से जवाब तैयार किया जा रहा है। आपने कहा है कि आप 200 किलो तक गेहूं प्रति हेक्टर तक डाल देते हैं जो सर्वथा गलत है इससे श्रम एवं अर्थ दोनों की हानि होती है और परिणाम ..

Read More


चने में दो-तीन प्रकार के उपचार बताये जाते है कौनसा उपचार कब, विस्तार से बतायें।

Hits: 231
समाधान – चने दलहनी फसलों में आता है। इसके अच्छे उत्पादन के लिये छोटी-छोटी कृषि तकनीकी का अंगीकरण बड़ा लाभ देने की क्षमता रखती है। बीजोपचार उनमेें एक अत्यधिक महत्वपूर्ण कार्य है। जिससे एक तीर से दो शिकार ही नहीं बल्कि क..

Read More


गेहूं की बुआई कब करनी चाहिये कौनसी जाति अच्छी है।

Hits: 192
समाधान- गेहूं की बुआई ही यदि उचित समय से की जाये तो उसके परिणाम अच्छे निकलते हैं, होता यह है कि बुआई ‘लड़य्या दौड़’ में कृषक समय से पहले भूमि में नमी जाने की चिंता में बोनी कर देता है। कहीं-कहीं तो यह भी देखा गया है कि असिं..

Read More


क्या इस मौसम में फ्रेंचबीन लगा सकते हैं। कौनसी जाति कितना खाद देना पड़ेगा।

Hits: 51
समाधान- फ्रेन्चबीन राजमा बहुत ही पौष्टिक लाभदायक सब्जी फसल है जिसे आप लगा सकते हैं। परंतु निम्न तकनीकी अपनाकर। प्राय: सभी प्रकार की भूमि में पैदा किया जा सकता है अच्छी जल निथार वाली काली मिट्टी अधिक उपयुक्त है। ..

Read More


मैं मसूर उत्पादन करना चाहता हूं। तकनीकी, अच्छा बीज कहां मिलेगा। कौन सा बीज अच्छा है कृपया लिखें।

Hits: 180
समाधान- आप मसूर लगाना चाहते हैं। अभी इसे लगाने का समय है। इस बीच आप आदान की व्यवस्था कर सकते हैं। आप निम्न बिन्दुओं पर ध्यान दें। इसकी जातियों से पंत मसूर 2639, जवाहर मसूर 1, शिवालिक, मलिक, जवाहर मसूर 3 तथा नूरी। बुआई ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles