मध्यप्रदेश की विदिशा एवं हरदा जिला पंचायत सहित 16 पंचायत पुरस्कृत

राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस पर गत दिनों प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में नई दिल्ली में गरिमापूर्ण समारोह में पंचायत सशक्तिकरण की दिशा में मध्यप्रदेश की विदिशा एवं हरदा जिला पंचायत सहित 16 पंचायत को पुरस्कृत किया गया। समारोह में केन्द्रीय पंचायत राज मंत्री श्री वीरेन्द्र सिंह और राज्य मंत्री श्री निहाल चन्द भी उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि पंचायत सदस्यों को गाँव के बारे में गौरवान्वित महसूस करना चाहिये। उन्होंने वित्तीय प्रावधानों की तुलना में विकास के प्रति दृढ़-निश्चय को महत्वपूर्ण करार देते हुए गाँव में बच्चों की शिक्षा, उनके टीकाकरण आदि पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने गाँव का जन्मदिन मनाने जैसा सुझाव भी दिया।
समारोह में मध्यप्रदेश की 2 जिला पंचायत हरदा एवं विदिशा को 30-30 लाख, विदिशा तथा इछावर जनपद पंचायत को 20-20 लाख तथा 12 ग्राम पंचायत हिनोतिया, थर्रह, पामेद, हरदा खुर्द, गोमगाँव, गुर मेला, कुकरावार, बागवाड़ा, हिलगन, सोनपुर, गठहौली तथा खैरिया ग्राम पंचायत को 8-8 लाख की सम्मान-निधि से पुरस्कृत किया गया। पंचायत सशक्तिकरण की दिशा में पुरस्कृत ग्राम पंचायतों ने विकेन्द्रीकृत एवं सहभागितापूर्ण स्थानीय स्व-शासन के क्रियान्वयन एवं सामाजिक न्याय, प्रभावी सेवा सुपुर्दगी और समावेशी विकास तथा जवाबदेही सुनिश्चित करने की दिशा में कामयाबी हासिल की है। पिछले वित्त के लिये पंचायत राज मंत्रालय ने स्वतंत्र एजेंसी टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान से करवाये गये मूल्यांकन अध्ययन के आधार पर श्रेष्ठ पंचायत राज संस्थाओं का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया है।

Share On :

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated Articles